कॉल सेंटर उद्योग एक तेजी से बढ़ते उद्योग है आजकल. यह नौकरी चाहने वालों के लिए दुनिया भर में अवसरों का एक बहुत देता है. विभिन्न देशों में अब कॉल सेंटर काम करता है प्रदान करता है और अपने ग्राहकों के लिए प्रभावी विस्तृत श्रृंखला सेवाएं प्रदान करता है. कॉल सेंटर एक सुविधा है, जहां दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भीतर और आउटबाउंड कॉल बनाया है. वे प्राप्त और प्रदान करता है दुनिया भर के विभिन्न ग्राहकों के साथ उत्पादों और सेवाओं की कॉल करने के. बढ़ती तकनीक के साथ आज, कॉल सेंटर की एक अत्यधिक मांग में अब है और ज्यादातर कंपनियों के लिए ग्राहक सेवा और समर्थन के संचालन देने के लिए प्राप्त कर रहे हैं.
इस उद्योग में आम तौर पर एक बड़े कार्यालयों कि कई स्टाफ के सदस्यों है कि बनाने के लिए या बिक्री, समर्थन संचालन और ग्राहक सेवाओं में इनबाउंड और आउटबाउंड फोन कॉल प्राप्त रोजगार में चल रही है. एक कॉल सेंटर आम तौर पर 100 से अधिक कर्मचारियों, जो या तो भीतर का कॉल का जवाब और एक आउटबाउंड कॉल करने पर ध्यान केंद्रित है. ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या एजेंट अक्सर फोन कॉल के माध्यम से अपने ग्राहकों की चिंताओं को संभाल. वे सेवाओं की पेशकश बैंक और वित्तीय सेवाओं, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों, टेलीमार्केटिंग सेवाओं और एक बहुत अधिक शामिल हैं. कॉल सेंटर ग्राहकों को कुछ उत्पादों और सेवाओं के साथ के बारे में चिंताओं के साथ समाधान प्रदान करता है. एजेंट काम स्टेशन उपलब्ध सीटों की संख्या पर निर्भर करता है, तो आप एक कंप्यूटर और टेलीफोन लाइन देख सकते हैं. केंद्र आमतौर पर काम के 24 घंटे संचालित बुलाओ, उनके एजेंटों के एक प्रभावी सेवाएं प्रदान करने के लिए वैकल्पिक पारियों.
वहाँ उनके संचालन और कार्य के अनुसार कॉल सेंटर के विभिन्न प्रकार के होते हैं.
भीतर का कॉल सेंटर
भीतर का कॉल सेंटर आम तौर पर ग्राहकों की चिंताओं और समस्याओं के साथ सौदों, वे आने वाली कॉल संभालती है और मूल रूप से कॉल और भीतर बिक्री का समर्थन. वे सेवाओं की पेशकश आदेश प्रसंस्करण, मदद डेस्क, ईमेल प्रबंधन, तकनीकी सहायता, जांच हैंडलिंग, ग्राहक सेवा, सूची आदेश और एक बहुत अधिक हैं.
आउटबाउंड कॉल सेंटर
उत्पाद और टेलीमार्केटिंग को बढ़ावा देने के साथ इस सेवा सौदों, वे ग्राहकों को प्रत्यक्ष फोन बनाने के लिए और कुछ उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करता है और जब वे सफल लेनदेन है कि वे यह विपणन प्रतिनिधि के लिए स्थानांतरण होगा. आउटबाउंड कॉल सेंटर एजेंट सफल बनने के लिए व्यापार की प्रकृति को समझने में व्यापक अनुभव होना चाहिए. वे नेतृत्व पीढ़ी, डेटाबेस बेचने के सर्वेक्षण, नियुक्ति अनुसूचन, ऋण वसूली और अधिक के साथ सेवाएं प्रदान करता है.
टेलीमार्केटिंग कॉल सेंटर
पदोन्नति के साथ और फोन सेवाओं की टेलीमार्केटिंग कॉल सेंटर सौदों की इस प्रकार है, अपने लक्ष्य को ग्राहकों की संतुष्टि को प्राप्त करने के लिए और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए है. इस सेवा बिक्री और उत्पादों को बढ़ावा देने के रास्ते को संदर्भित करता है. यह कंपनियों है कि सबसे अच्छा प्रदर्शन और परिणाम को खोजने की तलाश के लिए सेवाएं प्रदान करने में विश्वसनीय होना करने के लिए कार्य करता है.
वेब आधारित कॉल सेंटर
वे कुशल और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करके ई – कॉमर्स के संसाधनों में सुधार होगा. यह एक कॉल सेंटर की लोकप्रिय सेवाओं में से एक रहा है, इंटरनेट लेनदेन है कि वेबसाइटों के माध्यम से सेवाओं की एक विस्तृत कवरेज के साथ ग्राहकों में मदद करता है की एक पूरी श्रृंखला देता है.
फोन कॉल सेंटर
फोन कॉल सेंटर इनबाउंड और आउटबाउंड प्रक्रिया के लिए सही जानकारी देता है. पेशेवर कर्मचारी, जो ग्राहकों और उनके व्यवसायों के बारे में जानकारी जानता है के साथ एक टीम के रूप में कॉल सेंटर के काम के इस प्रकार है. वे ग्राहकों के साथ प्रत्येक लेनदेन को समझने पर ध्यान केंद्रित करने और जानकारी प्रदान करता है कि तेजी से निर्णय लेने का समर्थन करेंगे.
संदर्भ:
http://www.wisegeek.com/what-is-a-call-center.htm
http://ezinearticles.com/?Types-of-Call-Centers&id=302239
http://www.callcentersresource.com/call-center-types.html
http://discuss.itacumens.com/index.php?topic=18593.0